Social Media Marketing क्या है और इसका क्या लाभ है ?

 जी हाँ दोस्तों आप सब भी दुसरे  company के जैसे ही अपने Blogs को भी अच्छे तरीके से promote कर सकते हैं. अपने readers के साथ अच्छे engagement से अपने blog का Brand Value को बढ़ा सकते हैं. ऐसा इसलिए क्यूंकि Social Media आपको ये मौका दे रही है की आप अपने readers के साथ और ज्यादा interact करें ताकि आप उनके जरूरतों को पहचान सके और उन्हें solve करने की चेष्टा कर सकें. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों की Social Media Marketing और कैसे हम इसका इस्तमाल कर सकते हैं के बारे में जानकारी दे दी जाये ताकि आप भी इसका सही इस्तमाल अपने Blogs में कर सकें. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरी करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Social Media Marketing क्या होता है.

Social Media Marketing क्या है

Social Media Marketingक्या है Social Media Marketing क्या है और Social Network Marketing के Advantages or Disadvntage क्या है ? कैसे Best Social Media Platforms for Marketing को चुनें

SMM internet marketing की एक  तरीका है और इसे आप online Marketing Tool, या Digital marketing भी कह सकते है.

यानी अगर हम simple language में कहे तो social app  पर हम अपनी blog, Brand या product को promote करने के लिए जो भी strategy apply करते है उसे social media marketing कहते है.

Social Media Marketing में बहुत सी activities शामिल है जैसे, Text, image Video Infographic post करना etc. आप किसी भी तराह अपने  content को promote कर सकते हो.

जैसे मानलो आपने अपनी blog की एक post को किसी social sites पर share किया था और उसे आपको Blog के लिए 200 visitors मिले यानी आपने जिस link को social sites पर share किया था उस link पर click करके आपकी blog पर visitors आते है तो इस process को social media marketing कहते है।

Online marketing की यही ध्येय होता  है कि ज्यादा से ज्यादा visitor or customers को अपनी तरफ attract करना. जिससे visitors आपकी brand को देखे और आपकी products को buy करे. या फिर visitors आपकी blog पर visit करे जिसे blog की traffic, Ranking और Revenue increase हो.

Best Social Media Marketing Tips

क्या आप Social Media Marketing के लिए तैयार हैं? तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे बेहतरीन tips जो की आगे चलकर आपके बहुत काम आने वाले हैं.

1. Social Media Content Planning
जैसे की मैंने पहले भी कहा है की एक Social Media Content Planning की जरुरत बहुत ही ज्यादा जरूरी है. जैसे की Keyword Research और Competitive Research से हमें ऐसे बहुत से ideas मिल जायेंगे जो की हमारे audience को बहुत पसंद आयेंगे.

2. Great Social Content
दुसरे Online Marketing के पहलुओं जैसे ही Social Media में आपके Content की demand सबसे ज्यादा है. इसलिए ये हमेशा ध्यान दीजिये की आपको निरंतर अच्छे contents के साथ बेहतर images, videos, info-graphics का भी इस्तमाल करना है जो की आपके contents को और भी ज्यादा से  ज्यादा  आकर्षक बनायेंगी.

3. Consistent Brand Image
Social Media की मदद से आप अपने Brand image को चारों तरफ फैला सकते हैं. लेकिन यहाँ ध्यान देने वाली ये बात है की आपको अपने Brand के unique image के साथ हमेशा से जुड़ा रहना है जिससे की लोगों का आपके ऊपर trust आएगा और हमारी  ब्रांड इमेज भी बनेगी। 

4. Social Media for Content Promotion
Social media marketing एक बहुत ही बेहतरीन माध्यम है अपने best Site, blogs के contents को readers तक पहुँचाना. एक बार आपके अच्छे followers बन गए तब आप उन्हें अपने सारे नए contents के साथ परिचित करा सकते हो. जिससे की धीरे धीरे आपके और भी ज्यादा Followers बनाना चालू हो जायेंगे.

5. Sharing Curated Links
Social media का इस्तमाल अपने marketing के लिए करना बहुत ही अच्छी बात है. जिससे की आपके यहाँ slowly बहुत सारे Followers आयेंगे. अगर आपको लगे की कुछ अच्छे information के links को आपके followers पसंद करेंगे तो जाहिर सी बात है की आपको उनके links को जरुर share करना चाहिए. इससे हो सकता है की बदले में वो भी आपके Posts को Share करें.

6. Tracking Competitors
हमेशा से अपने competitors के प्रत्येक move को ध्यान से analyse करना चाहिए इससे आपको बेहतर data मिलेंगे जैसे की Keyword research और दूसरी Social media Marketing insight. यदि आपके Competitors कुछ ऐसा techniques का इस्तमाल कर रहे हैं जो की उनके लिए फायेदेमंद है तो आपको भी उनका इस्तमाल करना चाहिए. लेकिन आपको उनसे बेहतर करना पड़ेगा नहीं तो आपको आपके जरुरत की result नहीं मिलेगी.आपको अपने ग्राहकों को अपने Competitors से ज्यादा वेल्यू देनी होगी  जिससे आप अपनी ब्रांड बना सको। 

Social Media Platforms

वैसे देखा जाये तो Social Media Platforms की कोई कमी नहीं है. क्यूंकि demand के अनुसार ऐसे बहुत से Social Media Platform आज मेह्जुद है जिनका इस्तमाल लोग आजकल कर रहे हैं. जैसे की Facebook, Youtube, Google+, Twitter, LinkedIn, Pinterest, Tumbler और Instagram इत्यादि. अब बात आती है की कैसे ये चुनें की आपके लिए कोन सी Social media platform बेहतर है.

कैसे Best Social Media Platforms for Marketing को चुनें

जैसे की मैंने पहला भी कहा है की हमारे सामने ऐसे बहुत से Social media platform मेह्जुद हैं. लेकिन यहाँ हम ये समझेंगे की कैसे हम सही Social Media Platform का चुनाव करेंगे अपने लिए. क्यूंकि अलग अलग social media marketing sites की अलग अलग requirements होती है इसलिए हमें uniques strategy बनानी पड़ेगी सभी platform के लिए। 

-Online Marketing के लिए Social media as marketing  सबसे Best Choice है. चलिए अब जानते है कुछ ऐसे popular social media app के बारे में जहा पर marketing करके आप अपनी business को बहुत ही fast grow कर सकते हो.

Facebook

World की सबसे popular social network site है Facebook. जहा पर anytime आपको million users active मिलेंगे. और अगर आप शिर्फ़ India जो कि second largest online market हे यहा पर भी आपको monthly 241 million + active users मिलेंगे.

और Facebook पर marketing के लिए आपको Facebook Tips & Tricks के बारे में जानना होगा. और अपनी Brand की एक page create करना होगा फिर आप इसपर free और paid जैसे भी अपनी blog या product की promotion कर सकते हो.

और Advertising on Facebook के जरिये आप लाखो visitors या Customers Recived कर सकते हो.

Twitter

ये भि एक बहुत ही बढ़िया social networking sites है. इसपर आप 140 character में अपनी products के बारे में बता सकते हो. और अपनी Brand को अपने followers को show करके अपनी content को promotion कर सकते हो.

LikedIn

LikedIn के बारे में आप जानते ही होंगे. ये भी एक professional network site है. और इसपर आपको शिर्फ़ professional लोग ही ज्यादा मिलेंगे. तो इस social media site पर भी आप अपनी content को promote करके अपनी business की Promotion कर सकते है.

YouTube

Digital marketing के लिए के लिए YouTube भी एक बहुत ही बढ़िया social media site है. इसपर आप अपनी blog को promote करने के लिए video create करे और videos पर अपनी products के बारे में बताए. जिसे आप बहुत से लोगो को attract कर सकते हो. और अपनी blog पर traffic भी increase कर सकते हो.

Pinterest

अपने content की image create करके अगर आप pinterest site पर share करेंगे तो भी आप बहुत से users को अपनी business के बारे में बता सकते है. Pinterest पर marketing करने लिए आपको इसपर अपनी content की infographics type की image create करके share करना होगा. इसे आप बहुत से visitors को attract कर सकते हो.

Instagram

Instagram भी एक बहुत ही popular photo sharing social site है. इसपर  आप अपनी content की images, Video share करे. जिससे भी आप बहुत से unique visitors received कर सकते हो अपनी blog पर.

तो ये थी कुछ popular Social sites जिनपर आप अपनी blog की Advertisement कर सकते हो. और अपनी products की selling increase कर सकते है.

Social Network Marketing के Advantages

  1. Cost
    अगर हम दुसरे Social Network marketing social media की बात करें तो उनकी तुलना में ये बहुत ही ज्यादा inexpensive है. यहाँ पर आप अलग अलग platform में account बनाने के पैसे नहीं पड़ते बल्कि ये एकदम free हैं. वहीँ Post करने के भी पैसे नहीं पड़ते. इससे आप बड़े आसानी से दुसरे लोगों तक अपने नए updates भी पहुंचा सकते हो और वो भी बिलकुल मुफ्त.
  2. Audience को engage करना
    Social networks business को allow करती है engage होने के लिए अपने target audience के साथ और उनके साथ interactive relationships की स्थापना करने के लिए.

Social Network Marketing के Disadvantages

  1. Time
    Social Network Marketing का मुख्य problem है की इसमें Business को expand करने के लिए बहुत समय लगता है. ये Social media marketing campaigns one-shot affairs नहीं है और इनको समय समय में nurtured करने की जरुरत है. वहीँ बड़ी companies के पास extra manpower है जो की वो इस्तमाल कर सकते हैं अपने Promotion के लिए. लेकिन छोटे companies के लिए ये एक बड़ी चुनौती हो सकती है.
  2. Direct advertising social media पर काम नहीं करती
    Businesses हमेशा से social networks का इस्तमाल कर अपने products को बेचना चाहती है. लेकिन ऐसा करने से लोग आपके तरफ आकर्षित नहीं होंगे. इसलिए आपको अपने Ads को और ज्यादा attractive करने की जरुरत है. इसके साथ आपको specific traffic को target करना है अच्छे results के लिए.
  3. Risks
    Social Media के community nature को ध्यान में रखते हुए हमें इसके risks के बारे में पता होना चाहिए. किसी भी customer, ex-employee, or competitor (चाहे वो true or false) के द्वारा की गयी negative posting आपके Business के reputation को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए जितनी अच्छी ये Social Media Marketing है उतनी ही डरावना इसका दूसरा पहलु भी है.

इसके साथ ही social network marketing एक ऐसी प्रकार की marketing है जिससे की बहुत से small businesses को इससे फायेदा हो सकता है और हो रहा है, अगर हम ये पता कर पायें की हमारे customers क्या सोच रहे हैं और उनकी क्या जरुरत है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Social Media Marketing क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी और मैं आशा करता हूँ आप लोगों को Social Media Marketing क्या है उसके बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Social Media Marketingक्या है (Social Media Marketing in Hindi) कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

Related Post

3 Replies to “Social Media Marketing क्या है और इसका क्या लाभ है ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *