म्यूच्यूअल फण्ड के फायदे | Mutual Fund ke Fayde

निवेश के चर्चित माध्यमों में म्युचुअल फंड का नाम प्रमुखता से लिया जाता है| नये निवेशकों के मन ये सवाल होता है कि म्‍यूचुअल फंड क्या है और mutual fund ke fayde क्या क्या है? आसान शब्दों में कहें तो mutual fund का अर्थ होता है सामूहिक निवेश| शाब्दिक अर्थों की बात करें तो इसे पारस्परिक निधि कहा जा सकता है|विभिन्न निवेशकों से एकत्र धनराशि से शेयर व प्रतिभूतियों में निवेश करके लाभ अर्जित करने वाले फंड को म्युचुअल फंड कहते है।इसमे निवेश से अधिकतम लाभ अर्जित करने के लिए फण्ड मैनेजर धन का प्रबंधन करते हैं| उपरोक्त प्रकार से अर्जित हर लाभ एवं हानि सभी निवेशकों में समान रूप से वितरित की जाती है|भारत में म्युचुअल फंड फण्ड की सभी कंपनियों का पंजीकरण sebi (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया) के अंतर्गत होता है|

वैसे तो Mutual Funds के कई फायेदे(mutual fund ke fayde) हैं लेकिन जो important फायेदे हैं उसके बारे में में आज में आप लोगों को पूरी जानकारी देने ही कोशिस करूँगा। 

Mutual Fund Ke Kya Kya fayde Hai ?

1. Professional Management
आपके द्वारा म्यूच्यूअल फंड्स में लगाया गया पैसा म्यूच्यूअल फंड्स विशेषज्ञों द्वारा उनके अनुभव और उनके हुनर के साथ manage किया जाता है। 

ये पैसा लगाने से पहले जिस फण्ड में पैसा लगते है उसकी पूरी तरह से रिसर्च करके जानकारी जूटा लेते है अगर उसके बाद इनके द्वारा जुटाई गयी जानकारी के अनुसार आपके पैसे में वृद्धि होती है तो ही ये निवेश करते है। 

2. Diversification (विविधता)
सुरक्षित निवेश का मूल मंत्र है की अपने पैसे को एक जगह न लगा कर बहुत सारी जगहों पर बाँट दो और कई सारी जगहों पर निवेश करो।  हर mutual फण्ड पैसे को अलग अलग जगहों पर निवेश करता है। 

अच्छे फण्ड में न केवल दूसरी कंपनी बल्कि दुसरे सेक्टर या शायद अलग size की कंपनी में भी निवेश किया जा सकता है।  जिससे निवेशकों को अधिकतम सुरक्षा मिलती है। 

3. Variety (विकल्प)
Mutual Funds में आज हर तरह के व्यक्ति के लिए कुछ न कुछ है। ज्यादा रिटर्न्स की चाहा रखने वालो के लिए ज्यादा रिटर्न्स वाले, अधिकतम सुरक्षित निवेश की इच्छा रखने वालो के लिए अधिकतम सुरक्षित फंड्स से लेकर हर तरह के फंड्स मौजूद है। 

आप किसी भी तरह के निवेश की इच्छा रखते हो पर मुमकिन है की आपके लिए कोई न कोई mutual fund जरूर बना होगा और वो आपकी जरुरत के अनुसार बैठेगा। 

4. Convenience (सुविधा)
आप बड़ी ही सरलता से Mutual Funds में निवेश कर सकते है।  उतनी ही सरलता से आप फंड्स से पैसे निकाल भी सकते है।  निवेश करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा जो की आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों जगहों या कहीं पर से भी भर सकते है। 

इसके बाद आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीको से फंड्स बेच या खरीद सकते है।  Mutual Funds में काफी विकल्प होने के साथ साथ काफी ज्यादा सुविधाएं भी है। 

5. Affordable (सस्ता)
बड़ी कंपनियों के शेयर की कीमत काफी ज्यादा होती है। बहुत बार आप उन कंपनियों में पैसा लगाना चाहते है पर आपका बजट कम होने की वजह से आप ऐसा नहीं कर पाते। जबकि Mutual Funds में बहुत सारे लोगों का पैसा एक साथ होता है तो आपके पैसे से बड़ी कंपनियों में निवेश किया जाता है। 

और आपका पैसा वहां पर ज्यादा मुनाफा अर्जित करता है।  mutual फंड्स न केवल बड़े बल्कि छोटे निवेशकों को बड़ी कंपनियों में Mutual Funds के जरिये निवेश करने का रास्ता है। 

6. Tax Benefits
जब भी आप शेयर बाजार में निवेश करते है तो आपको शेयर खरीदने या बेचने के लिए टैक्स देना पढता है। पर Mutual Funds में आपको टैक्स पर छूट मिलती है। 

कुछ फंड्स में आपको अपने मुनाफे पर कुछ अवधी तक कोई टैक्स नहीं भरना पढता। टैक्स में मिलने वाली छूट भी एक वजह है जिससे ये काफी लोकप्रिय होते जा रहे है। 

Mutual Funds में निवेश करने से पहले सारे दस्तावेज और फंड्स से जुडी सारी जानकारी एकत्रित कर ले. किसी भी नुक्सान के आप स्वयं ज़िम्मेदार होंगे। 

निष्कर्ष

दोस्तों निवेश करना बहुत अच्छी आदत है और यह है अगर समझदारी से की जाए तो आपको ये बहुत बढ़िया मुनाफा दे सकती है। अगर आप mutual funds में समझदारी से निवेश करते हैं तो यकीन मानिए आप लंबे समय में अवश्य अच्छा-खासा रिटर्न कमा लेंगे।आज हमने देखा की  Mutual Fund ke fayde बहोत ज्यादा है .Mutual funds में निवेश करके अमीर बना जा सकता है परंतु कम समय में नहीं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *